Influencer Marketing Kya Hai ? Influencer Marketing In Hindi 2023

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Influencer Marketing Kya Hai

आज हम आपको बताएंगे कि Influencer Kya Hai ? (What is Influencer in Hindi) और Influencer Marketing Kya Hai ?

हम आपको Influencer के बारे में जानकारी बताने जा रहे हैं, आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Influencer क्या है? (What is Influencer in Hindi) और Influencer Marketing Kya Hai ?

इसके साथ ही हम आपको इस लेख के माध्यम से Influencer से जुड़ी कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी बताने जा रहे हैं, ताकि आपको Influencer से संबंधित पूरी जानकारी मिल सके। तो दोस्तों कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Influencer Marketing Kya Hai ?

Influencer: यह एक ऐसा शब्द है जिसकी आजकल काफी चर्चा है, आपने भी Influencer शब्द कहीं न कहीं जरूर सुना होगा. दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आज का युग डिजिटल युग है, आजकल लोग बहुत तेजी से डिजिटल होते जा रहे हैं।

आज के दौर में लोगों का पैसा खर्च करने से लेकर पैसा कमाने तक का 80 प्रतिशत काम डिजिटल के जरिए हो रहा है। आज के समय में लगभग पूरी दुनिया सोशल मीडिया पर सक्रिय है और उनमें से कुछ लोग ऐसे भी हैं जो सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन गए हैं और प्रभावित होकर अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं।

हममें से कई लोग अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि का उपयोग करके बिताते हैं। इंटरनेट पर लोगों को सोशल मीडिया के रूप में एक प्लेटफॉर्म मिल गया है, जहां कई लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, मशहूर हस्तियों के संपर्क में रहते हैं।

कुछ खास पलों या अपनी रचनात्मकता को फोटो, वीडियो के रूप में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा करें। सोशल मीडिया की इस दुनिया में एक Influencer शब्द काफी चर्चा में आ रहा है. सोशल मीडिया Influencer, इंस्टाग्राम Influencer, फेसबुक Influencer आदि के नाम कई जगहों पर सुनने को मिलते हैं।

Influencer Kya Hai ? (What is Influencer in Hindi)

दोस्तों Influencer वह होता है जो किसी कंपनी या व्यवसाय के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करता है। इसका मतलब है कि एक Influencer एक व्यवसाय और एक ग्राहक से बिल्कुल अलग होता है। उनका काम Product को प्रमोट करना है.

और एक Influencer के लिए किसी Product को बढ़ावा देना आसान होता है क्योंकि Influencer के पास लोगों के सामने एक अंकित मूल्य और अधिकार होता है, उसके पास अपने क्षेत्र में अच्छा ज्ञान होता है, और विशेष रूप से उसके अपने दर्शकों के साथ अच्छे संबंध होते हैं।

जिसकी मदद से वह अपने आला संबंधित Product को अपने दर्शकों के सामने प्रचारित करता है। और वही प्रचार करने वाले लोग Influencer कहलाते हैं।

Influencer कौन हैं? (Influencer कौन हैं)

एक Influencer वह व्यक्ति होता है जिसके फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ट्विटर और ऐसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक फॉलोअर्स होते हैं। जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 1000 से अधिक सब्सक्राइबर या फॉलोअर्स हैं उन्हें Influencer माना जाता है।

इन्हें सोशल मीडिया Influencer भी कहा जाता है. लेकिन बहुत कम कंपनियां कम फॉलोअर्स वाले प्रभावशाली लोगों को Marketing के लिए Product उपलब्ध कराती हैं।

इसलिए, वर्तमान में भारत में यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाखों प्रभावशाली लोग हैं, जिन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं, देखना पसंद करते हैं और उनकी बातों पर विश्वास करते हैं।

इसलिए, जब भी कोई कंपनी अपने किसी Product या सेवा का विज्ञापन करना चाहती है, तो वह प्रभावशाली लोगों के माध्यम से अपनी Marketing करवाना पसंद करती है।

क्योंकि जब कोई Influencer अपने Product का प्रचार करता है, तो उसके दर्शक भी कंपनी के Product में रुचि दिखाएंगे, उस Product में विश्वास दिखाएंगे और कंपनी के Product और सेवा को खरीदना पसंद करेंगे।

इसके अलावा, निजी कंपनियाँ छोटे प्रभावशाली लोगों के साथ अनुबंध करती हैं और कम पैसे में अपने उत्पादों का विपणन कराती हैं। जिससे कंपनी को भी मुनाफा होता है और छोटे प्रभावशाली लोगों को भी इससे कुछ आय होती है।

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Influencers के प्रकार

Influencers का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि उनके कितने अनुयायी हैं। ध्यान रखें कि सिर्फ आपके ज्यादा फॉलोअर्स होने से लोगों पर इसका ज्यादा प्रभाव पड़ेगा, यह जरूरी नहीं है।

  1.  Celebrities ( मशहूर हस्तियाँ )

जिन लोगों के लाखों फॉलोअर्स होते हैं उन्हें सोशल मीडिया में सेलिब्रिटी कहा जाता है। इन्हें “मेगा-Influencer” भी कहा जाता है।

ये लोग बहुत प्रसिद्ध हैं क्योंकि वे अभिनेता, गायक, एथलीट या इंटरनेट व्यक्तित्व हैं। ये श्रेणियां बहुत अनोखी हैं और इन लोगों के सोशल मीडिया पर बहुत सारे फॉलोअर्स हैं।

अगर आप अपनी कंपनी के किसी Product को बहुत से लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं तो सेलिब्रिटीज आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। किसी पोस्ट को प्रमोट करने का खर्च लाखों डॉलर तक हो सकता है.

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Product को प्रमोट करने के लिए सेलिब्रिटीज की मदद लेती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़ी कंपनियां प्रमोशन के लिए इन सभी सेलिब्रिटीज को आसानी से काफी महंगी कीमत दे सकती हैं।

  1. Micro Influencers

Micro Influencers वे होते हैं जिनके फॉलोअर्स 1K यानी 1 हजार से लेकर 100K यानी 1 लाख तक होते हैं। ये कोई सेलिब्रिटी नहीं हैं बल्कि ये अपने कंटेंट के दम पर अपनी पहचान बनाते हैं।

Micro Influencers अपने क्षेत्र में बहुत मजबूत हैं और उनके समुदाय भी बहुत शक्तिशाली हैं जो अत्यधिक व्यस्त हैं।

इन श्रेणियों में बहुत अधिक जुड़ाव और सहभागिता होती है, इसलिए उनमें रूपांतरण की संभावना अधिक होती है।

  1. Macro  Influencer

Macro  Influencer वे होते हैं जिनके फॉलोअर्स 100K यानी 1 लाख से लेकर 1 मिलियन यानी 10 लाख तक होते हैं। ये वे लोग हैं जिन्हें इंटरनेट के माध्यम से पहचान और प्रसिद्धि मिलती है और इनमें ब्लॉगर्स, व्लॉगर्स, पॉडकास्टर्स और सामाजिक संवेदनाएं शामिल हैं।

क्योंकि ये लोग कंटेंट क्रिएटर होते हैं, ये सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने में एक्सपर्ट होते हैं और ये लोग क्वालिटी कंटेंट बनाने में एक्सपर्ट होते हैं, जिससे ब्रैंड्स को काफी फायदा होता है।

इस प्रकार के सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स पर भी बहुत अधिक शुल्क होते हैं, लेकिन उनके शुल्क किसी सेलिब्रिटी या लोकप्रिय एथलीट की तुलना में कम होते हैं।

  1. Employees 

किसी कंपनी के बारे में सबसे अधिक कौन जानता है? जाहिर है, उनके कर्मचारी।

कंपनी के कर्मचारी अपने बिजनेस के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं और इसे सोशल मीडिया पर शेयर करने से ग्राहकों का कंपनी पर भरोसा बढ़ता है।

Everyone Social एक उपयोग में आसान सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म है जो कंपनी के कर्मचारियों को सोशल मीडिया पर सामग्री बनाने, संलग्न करने, कनेक्ट करने और साझा करने की अनुमति देता है।

कुछ ही क्लिक में एक पोस्ट बनाई जा सकती है, अपने सहकर्मियों के साथ साझा की जा सकती है और फिर बाहरी सोशल नेटवर्क पर पोस्ट की जा सकती है।

  1. Brand Fans

ये लोग वास्तव में कंपनी के ग्राहक नहीं हैं,  Brand Fans किसी कंपनी को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं और उनसे जुड़े रहते हैं क्योंकि इन लोगों को कंपनी का विजन, Marketing और Product पसंद आते हैं।

हो सकता है कि Brand के प्रशंसक उस कंपनी के Product खरीदने में सक्षम न हों या वे किसी अन्य उद्योग में हों, लेकिन ये लोग उस कंपनी के काम की प्रशंसा और समर्थन करते हैं और सोशल मीडिया में उस कंपनी का उल्लेख भी करते हैं।

Brand Fans ऐसे लोगों को कंपनी से जोड़ते हैं जो पहले से उनके ग्राहक नहीं हैं, लेकिन भविष्य में कंपनी के ग्राहक बन सकते हैं।

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Influencer कैसे बनें? (How To Become An Influencer )

यदि आप सोच रहे हैं कि Influencer कैसे बनें? या फिर आप सोशल मीडिया पर मशहूर होना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ टिप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

सोशल मीडिया अपना ज्ञान साझा करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने अनुभव या विषय के अनुसार एक सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म चुनें, जहां आप अपना ज्ञान साझा कर सकें।

अगर आप फैशन से जुड़े आर्टिकल शेयर करना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। सबसे पहले आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर में से किसी एक प्लेटफॉर्म पर पूरा फोकस करना चाहिए।

सोशल मीडिया पर लोगों के साथ कुछ ऐसा साझा करें जिसमें आप विशेषज्ञ हों, आपके पास उस क्षेत्र का ज्ञान और अनुभव हो। आपको यह याद रखना चाहिए कि आप जो कुछ भी लोगों के साथ साझा करते हैं, उसमें उनकी रुचि होनी चाहिए। आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र में किसी विषय में विशेषज्ञ बनना होगा।

आप उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाते हैं और उसे यथासंभव सर्वोत्तम रूप से साझा करने का प्रयास करते हैं। अपने कंटेंट को शेयर करने में निरंतरता बनाए रखें और लोगों के बीच उसका प्रचार-प्रसार भी करें।

अपने सोशल मीडिया पर लोगों के संदेशों का उत्तर दें। अपने अनुयायियों के बीच सक्रिय रहें और उनमें विश्वास पैदा करें।

अपने क्षेत्र में लगातार रिसर्च करना और जो चीजें लोकप्रिय हो रही हैं और नए तरीकों के बारे में सीखना बहुत जरूरी है। अपनी खुद की मौलिक और बेहतर सामग्री बनाएं, दूसरों की सामग्री की नकल करने में समय बर्बाद न करें। उस पथ पर काम करें या ऐसी सामग्री बनाएं जिसमें आप अनुभवी हों।

अपने सोशल मीडिया फ़ॉलोअर्स की प्रतिक्रिया देखें या सुनें और उसके अनुसार सुधार करते रहें। अपने क्षेत्र से संबंधित अन्य ब्लॉग, समाचार, राय आदि पढ़ते रहें।

अंततः, एक Influencer बनने के लिए बहुत सारा धैर्य, समय और कड़ी मेहनत बहुत महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया पर लोगों से जुड़ने में बहुत समय और मेहनत लगती है। इसमें आपका काफी समय लग सकता है, इसीलिए आपको इस क्षेत्र में रातों-रात परिणाम पाने के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

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Influencer पैसे कैसे कमाते हैं?

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि सोशल मीडिया Influencer बनने के लिए आपके पास किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए।

आपके जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, आपके लिए सोशल मीडिया से पैसे कमाने के उतने ही ज्यादा मौके खुलेंगे, इसलिए आपको शुरुआत में कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। तो चलिए अब जानते हैं कि सोशल मीडिया Influencer पैसे कैसे कमाते हैं।

  1. promote Product

अगर आपके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं तो बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने Product को प्रमोट करने के लिए आपको पैसे देती हैं।

जिससे उस कंपनी का Product ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है और उनके Product की बिक्री बढ़ती है तो अगर आप भी सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनते हैं तो आपको भी Product को प्रमोट करके पैसे कमाने का मौका मिलता है।

  1. Affiliate Marketing

ऐसे कई सोशल मीडिया Influencer हैं जो Affiliate Marketing की मदद से पैसा कमाते हैं। अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप अपने ब्लॉग पर Affiliate प्रोग्राम चला सकते हैं। आप किसी भी Product पर माइक्रो निश ब्लॉग बनाकर उस पर मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं। आपको बता दें कि ब्लॉगर सोशल मीडिया Influencer भी होते हैं।

अगर आप एक YouTuber हैं तो आप अपने चैनल पर किसी भी Product पर वीडियो बनाकर और अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस Product का लिंक देकर Affiliate Marketing कर सकते हैं. तो दोस्तों सोशल मीडिया Influencer Affiliate Marketing के जरिए भी खूब पैसा कमाते हैं, जिसमें ब्लॉगर और यूट्यूबर सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं।

  1. Paid promotions

दोस्तों आपने इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के पोस्ट देखे होंगे जो अपने पोस्ट के जरिए किसी दूसरे व्यक्ति को प्रमोट करते नजर आते हैं।

आपने ऐसे कई मीम्स पेज, मोटिवेशनल पेज देखे होंगे जो कहानियों या पोस्ट के जरिए दूसरे लोगों के पेज को प्रमोट करते नजर आते हैं।

तो यह सोशल मीडिया Influencer दूसरे अकाउंट्स से पैसे लेकर उन्हें प्रमोट करता है, यह भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है, लेकिन इसके लिए आपके इंस्टाग्राम या फेसबुक अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होना जरूरी है, तभी आप ऐसा कर पाएंगे।

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Influencer बनने के फायदे

Influencer बनने के कई फायदे हैं। एक Influencer बनने का मतलब है अपनी फैन फॉलोइंग बढ़ाना, ऑनलाइन अपने दर्शकों का निर्माण करना और खुद को एक विशिष्ट क्षेत्र या उद्योग में विशेषज्ञ, ज्ञान और ब्रांड बनाना। आइए जानते हैं कि Influencer बनने पर आपको क्या लाभ मिलेगा:-

1. Popularity

सबसे बड़ी बात यह है कि आप लोकप्रिय हो जायेंगे, लोग आपको जानेंगे, पहचानेंगे, आपका सम्मान करेंगे और आपका अनुसरण करेंगे। बहुत सारे लोगों से सम्मान पाना बहुत बड़ी बात है, एक अच्छा Influencer बनने से आपको यह सब जरूर मिलेगा।

2. Make Money

आप एक Influencer बनकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं, जितनी अधिक आपकी फैन फॉलोइंग होगी उतना अधिक पैसा आपको डिजिटल Marketing कंपनियों और Marketing कंपनियों से मिलेगा।

कई कंपनियां अपने Product, सेवाओं, व्यवसाय, ब्रांड को प्रमोट करने के लिए खुद ही अपने क्षेत्र से संबंधित प्रभावशाली लोगों से संपर्क करती हैं और उन्हें बहुत अच्छे ऑफर देकर अपना प्रमोशन कार्य करवाती हैं। तो आप भी सोशल मीडिया Influencer बनकर खूब पैसे कमा सकते हैं।

3. Affiliate Sales

बिक्री वहीं होती है जहां भरोसा होता है। अगर आप एक Influencer हैं तो आप अपने Niche के Affiliate प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं।

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FAQ :- Influencer Marketing Kya Hai ?

प्रश्न: सोशल मीडिया Influencer कैसे बनें?

उत्तर: सोशल मीडिया Influencer बनने के लिए आपको सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाना होगा, चाहे वह वीडियो हो या ऑडियो, आपको सोशल मीडिया पर एक्टिव भी रहना होगा, ताकि आप सभी ट्रेंड्स को फॉलो कर सकें।

प्रश्न: क्या कोई Influencer बनकर पैसा कमा सकता है?

उत्तर: हां, आप एक अच्छे Influencer बनकर पैसा कमा सकते हैं।

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निष्कर्ष – Influencer Marketing Kya Hai ?

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आज हमने आपको जो जानकारी दी है वह आपके काम आई होगी और आपको आज पता चल गया होगा कि Influencer Kya Hai ? Influencer Marketing Kya Hai ? (What is Influencer in Hindi) साथ ही आज आपको Influencer के बारे में और भी बहुत सी बातें जानने को मिली होंगी.

आज हमने आपको इसके बारे में बहुत कुछ बताया, अगर फिर भी हमसे कुछ छूट गया हो तो कृपया नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए हमें बताएं, या अगर आपका कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते हैं। कर सकना। इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद। जय हिन्द!

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Rajat Pandey
मेरा नाम Rajat Pandey है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से ब्लॉगिंग , ऑनलाइन पैसे कमाए , शेयर मार्केट , निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं।

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